देव भूमि उत्तराखंड की संस्कृति, खान-पान और दैवीय स्थलों और उत्तराखण्ड के टूरिज्म का परिचय उत्तराखण्ड दर्शन के माध्यम से !

Breaking

(1)प्रदेश सरकार जल्द ही 1000 पटवारियों की भर्ती करने जा रही है। (2) Uttarakhand UBSE Class 12 Board Results 2017 to be Declared on May 30 at uaresults.nic.in (3)अल्‍मोड़ा के चौखुटिया में बादल फटा, दो भवन व आठ मवेशी बहे (4)श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में किया स्नान (5)उत्‍तराखंड: टिहरी और अल्मोड़ा में बादल फटा, देहरादून में आंधी से उखड़े पेड़

Saturday, May 20, 2017

सेना के पूर्व जवानों और अफसरों को कई सुविधाएं एक ही वेटरन कार्ड पर

परिवार के शेष आश्रितों के लिए अलग अलग पहचान पत्र बनेंगे व्यवस्था हुए निर्देश

केंद्र सरकार ने वन रैंक वन पेंसन के बाद पूर्व सैन्य अफसरों, जेसीओ और जवानों को एक ओर तोफा दिया सेना में अलग अलग कार्ड को लेकर होने वाली समस्याओं को आब विराम दे दिया गया है। चाहे अपना इलाज करवाना हो या फिर कैंटीन की सुविधा लेना हो। आर्मी यूनिटों में प्रवेश हो या फिर ऑफिसर्स मेस की बुकिंग। सेना से सेवानिवृत्त होने वाले सैन्य अफसरों, जेसीओ और जवानों को यह सारी सुविधाएं अब एक ही स्मार्ट कार्ड पर मिलेगी। रक्षा मंत्रलय इनको इंडियन आर्मी वेटरन कार्ड (आइएवीसी) जारी करने की तैयारी कर रहा है। रक्षा मंत्रलय ने इसे लेकर फिलहाल पॉलिसी को अंतिम रूप देने के लिए आदेश जारी कर दिया है। रक्षा मंत्रलय ने यह आदेश 29 मार्च को जारी किया है। सेना से सेवानिवृत्त अफसरों को दो तरह के आइ कार्ड मिलते हैं। एक कार्ड उनको कमान मुख्यालय देता है जबकि दूसरा सोल्जर बोर्ड से मिलता है। वहीं जवानों को सोल्जर बोर्ड से ही आइ कार्ड मिलता है। इसके अलावा सीएसडी कैंटीन और भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) के लिए अलग अलग कार्ड बनता है। सभी सुविधाएं एक ही स्मार्ट कार्ड पर देने के लिए रक्षा मंत्रलय ने इंडियन आर्मी वेटरन कार्ड बनाने का आदेश दिया है। अब सेवानिवृत्त हो रहे अफसरों, जेसीओ और जवानों को मौके पर ही यह कार्ड मिल जाएगा। जबकि पूर्व में सेवानिवृत्त अफसरों, जेसीओ और पूर्व सैनिकों को अपना फार्म भरकर वेटरन स्मार्ट कार्ड बनाने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसमें शराब खरीदने के लिए लिकर कार्ड जेसीओ, अफसर और पूर्व सैनिक के नाम होगा। जबकि । पूर्व सैनिकों के पहचान पत्र सब एरिया कैंटीन से जबकि अफसरों के कार्ड मध्य कमांड कैंटीन से बनेंगे। वहीं ऑनरेरी ऑफिसर्स के लिए अभी पॉलिसी में स्पष्ट उल्लेख ही नहीं है। इसे लेकर ऑनरेरी ऑफिसर सब एरिया के चक्कर काट रहे हैं। (रक्षा मंत्रलय ने दिए जवानों और अफसरों के कार्ड बनाने के आदेश )पॉलिसी को अंतिम रूप देने के लिए जारी हुआ आदेश1‘‘रक्षा मंत्रलय जल्द ही स्मार्ट वेटरन कार्ड जारी करने जा रहा है। इससे एक ही कार्ड से पूर्व सैनिकों और सेवानिवृत्त अफसरों को सभी सुविधाएं मिलेंगी। पॉलिसी को मूर्त रूप देने से पहले फीडबैक भी लिया जाएगा।
गार्गी मलिक सिन्हा, जनसंपर्क अधिकारी, मध्य कमान मुख्यालय
सूचना  का माध्यम दैनिक जागरण

No comments:

Post a Comment