देव भूमि उत्तराखंड की संस्कृति, खान-पान और दैवीय स्थलों और उत्तराखण्ड के टूरिज्म का परिचय उत्तराखण्ड दर्शन के माध्यम से !

Breaking

(1)प्रदेश सरकार जल्द ही 1000 पटवारियों की भर्ती करने जा रही है। (2) Uttarakhand UBSE Class 12 Board Results 2017 to be Declared on May 30 at uaresults.nic.in (3)अल्‍मोड़ा के चौखुटिया में बादल फटा, दो भवन व आठ मवेशी बहे (4)श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में किया स्नान (5)उत्‍तराखंड: टिहरी और अल्मोड़ा में बादल फटा, देहरादून में आंधी से उखड़े पेड़

Sunday, May 21, 2017

उत्तराखंड में छुपा है दुनिया के खत्म होने का रहस्य

पाताल भुवनेश्वर गुफा
उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल में गंगोलीहाट कस्बे में बसा है पाताल भुवनेश्वर गुफा। स्कंद पुराण में इस गुफा के विषय में कहा गया है कि इसमें भगवान शिव का निवास है। सभी देवी-देवता इस गुफा में आकर भगवान शिव की पूजा करते हैं। गुफा के संकरे रास्ते से जमीन के अंदर आठ से दस फीट अंदर जाने पर गुफा की दीवारों पर शेषनाग सहित विभिन्न देवी-देवताओं की आकृति नज़र आती है। मान्यता है कि पाण्डवों ने इस गुफा के पास तपस्या की थी। बाद में आदि शंकराचार्य ने इस गफा की खोज की।
इस गुफा में चार खंभा है जो चार युगों अर्थात सतयुग, त्रेतायुग, द्वापरयुग तथा कलियुग को दर्शाते हैं। इनमें पहले तीन आकारों में कोई परिवर्तन नही होता। जबकि कलियुग का खंभा लम्बाई में अधिक है और इसके ऊपर छत से एक पिंड नीचे लटक रहा है। यहां के पुजारी का कहना है कि 7 करोड़ वर्षों में यह पिंड 1 ईंच बढ़ता है। मान्यता है कि जिस दिन यह पिंड कलियुग के खंभे से मिल जाएगा उस दिन कलियुग समाप्त होगा और महाप्रलय आ जाएगा।


Blogger link = udarshan.blogspot.com 
Facbook page= https://www.facebook.com/ukdarshan/?ref=aymt_homepage_panel

Blog post by -https://youtu.be/LUKrab1i0tY

No comments:

Post a Comment