देव भूमि उत्तराखंड की संस्कृति, खान-पान और दैवीय स्थलों और उत्तराखण्ड के टूरिज्म का परिचय उत्तराखण्ड दर्शन के माध्यम से !

Breaking

(1)प्रदेश सरकार जल्द ही 1000 पटवारियों की भर्ती करने जा रही है। (2) Uttarakhand UBSE Class 12 Board Results 2017 to be Declared on May 30 at uaresults.nic.in (3)अल्‍मोड़ा के चौखुटिया में बादल फटा, दो भवन व आठ मवेशी बहे (4)श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुले, श्रद्धालुओं ने पवित्र सरोवर में किया स्नान (5)उत्‍तराखंड: टिहरी और अल्मोड़ा में बादल फटा, देहरादून में आंधी से उखड़े पेड़

Sunday, May 28, 2017

कुमायूं में पशुओं की सेवा का त्योंहार "खतडुवा"

कुमायूं क्षेत्र अश्विन मास की संक्रान्ति 17 सितम्बर को खतडुवा त्योहार मनाया जाता है। यह पशुआं का त्योहार है। इस दिन गाय व अन्य पशुआें की सेवा की जाती है। 
खतडुवा के दिन लोग गांव से बाहर होली की जीर की तरह अधिक शाखअोंवाले चीड़ या अन्य पेड़ को काट कर गाड़ देते हैं। उसके आस पास पिरूल या सूखी घास-फूल का ढेर जमा कर देते हैं। इसे ही खतडुवा कहा जाता है। 

इस खतडुवा को अश्विन संक्रांति के दिन जलाया जाता है। चिराग के माध्यम से आग को घर लाते हैं माना जाता हैं। कि खतडुवा जलने के साथ ही पशुऔं के समस्त अनिष्ट भस्म हो जाते हैं। कुछ क्षेत्रों में इसे गै त्यार गायों का त्योहार भी कहा जाता हैं।
खतड़ुआ शब्द की उत्पत्ति “खातड़” या “खातड़ि” शब्द से हुई है, जिसका अर्थ है रजाई या अन्य गरम कपड़े. गौरतलब है कि भाद्रपद की शुरुआत (सितम्बर मध्य) से पहाड़ों में जाड़ा धीरे-धीरे शुरु हो जाता है। यही वक्त है जब पहाड़ के लोग पिछली गर्मियों के बाद प्रयोग में नहीं लाये गये कपड़ों को निकाल कर धूप में सुखाते हैं और पहनना शुरू करते हैं. इस तरह यह त्यौहार वर्षा ऋतु की समाप्ति के बाद शीत ऋतु के आगमन का परिचायक है। इस त्यौहार के दिन गांवों में लोग अपने पशुओं के गोठ (गौशाला) को विशेष रूप से साफ करते हैं. पशुओं को नहला-धुला कर उनकी खास सफाई की जाती है और उन्हें पकवान बनाकर खिलाया जाता है।

1 comment:

  1. आपने अच्छे उदाहरण और स्थानीय उदाहरणों का उपयोग किया है, जो इस विषय को अधिक मजबूत बनाता है। यह भी पढ़ें जौ त्यौहार उत्तराखंड

    ReplyDelete